Monday, February 14, 2011

अटल खाद्यान्न योजना से नहीं भरेगा गरीबों का पेट

एपीएल को मिलेगा मात्र 5.५0 किलो राशन

घट गया एपीएल को मिलने वाले राशन का कोटा

अटल खाद्यान्न योजना गरीबों के लिए धोखा
        

 (जहांगीर राजू रूद्रपुर से)

प्रदेश सरकार ने अटल खाद्यान्न योजना को शुक्रवार से पूरे प्रदेश में लागू कर दिया है। इस योजना के लागू होने के बाद से सरकार प्रदेशभर में वाहवाही लूटने में लग गयी है। पार्टी का हर नेता एपीएल को सस्ते दरों में राशन देने का दावा कर रहा है, लेकिन योजना की हकीकत यह है कि इस योजना के लागू होने से एपीएल को मिलने वाले राशन का कोटा 8 किलो से घटकर 5 किलो 500 ग्राम हो जाएगा। जिसे देखकर लगता है कि योजना के लागू होने से भी एपीएल कार्डधारकों का पेट भरने वाला नहीं है।
लाइन-रुद्रपुर में अटल खाद्यान्न योजना के लागू होने के बाद कोटा कम
होने का विरोध करती महिलाएं।
उल्लेखनीय है कि अटल खाद्यान्न योजना लागू होने के बाद गरीब लोगों को मिलने वाला राशन का कोटा अपने आप ही कम हो जाएगा। जिला पूर्ति दतर के मिले आंकड़ों के मुताबिक एपीएल उभोक्ताओं को पहले प्रति कार्ड पर हर माह 5 किलो गेहूं व 3 किलो चावल मिलता था। जिसके लिए उनको 6.60 रुपये किलो गेहूं व 8.४५ रुपये किलो चावल खरीदना पड़ता था। अटल खाद्यान्न योजना लागू होने के बाद एपीएल कार्डधारकों को प्रतिमाह हर कार्ड पर मात्र 4 किलो गेहूं व 1 किलो 500 ग्राम चावल मिलेगा। यह राशन उन्हें चार रुपये किलो गेहूं व 6 रुपये किलो के हिसाब से चावल मिलेगा। इस प्रकार देखा जाए तो एपीएल को मिलने वाले 8 किलो के घटकर अब 5 किलो 500 ग्राम हो जाएगा। योजना में बीपीएल कार्डधारकों को जरुर फायदा मिलने जा रहा है। योजना के तहत बीपीएल कार्डधारकों को प्रतिकार्ड 35 किलो राशन मिलेगा। जिसमें उन्हें 2 रुपये किलो गेहूं व 3 रुपये किलो चावल मिलेगा। योजना में बीपीएल परिवार को 10 किलो 250 ग्राम गेहूं व 24 किलो 7५0 ग्राम चावल मिलेगा। योजना के लागू होने के बाद बीपीएल को मिलने वाले राशन का कोटा 10 किलो 800 ग्राम से बढक़र 35 किलो हो जाएगा। ऊधमसिंह नगर जिले की अगर बात की जाए तो योजना के तहत जिले में 39१४1 गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों तथा 3३07२६ गरीबी रेखा से उपर जीवन यापन करने वाले कार्ड धारकों को योजना का लाभ मिलेगा।
 जिले में शहरी क्षेत्र की 201 व ग्रामीण क्षेत्रों की 4१1 सस्ते गल्ले की दुकानों में लोगों को यह सुविधा उपलब्ध होगी। इस प्रकार देखा जाए तो योजना के तहत बीपीएल परिवारों को फायदा मिल रहा है, लेकिन एपीएल कार्ड धारक योजना के लागू होने के बाद अपने को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। एपीएल कार्डधारक जसवन्त सिंह ने बताया कि क्या 5 किलो सस्ता राशन मिलने से उनके परिवार का गुजारा हो पाएगा। सरस्वती देवी ने बताया कि बड़ी आस लेकर योजना के शुभारंभ के लिए वह गदरपुर से रुद्रपुर आई हैं, लेकिन अब उन्हें जाकर पता चला कि 5 किलो 500 ग्राम राशन मिलेगा। इस योजना के लागू होने से उन्हें कोई फायदा नहीं होने जा रहा है। शकुंतला नारंग व रामायणी देवी ने बताया कि साढ़े पांच किलो राशन से वह अपने परिवार के पेट कैसे भर पाएंगे, इसका जवाब पूर्ति विभाग के अधिकारियों व सरकार को देना चाहिए। ऐसे ही योजना के लागू होने से तमाम एपीएल कार्डधारकों में काफी निराशा है।पूर्ति विभाग के अधिकारियों का दावा है कि इस योजना में यदि उन्हें राशन उपलब्ध हुआ तो एपीएल के कार्डधारकों को 15 किलो तक राशन दिया जा सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से प्रदेश को मिलने वाले राशन के कोटे पर निर्भर रहेगा। ऐसे में नहीं लगता की महिने में 5 किलो 500 ग्राम राशन से एपीएल कार्डधाकारकों का पेट भरने जा रहा है।


1 comment:

  1. यह तो महज चुनावी स्टंट है.................

    ReplyDelete